Advertisement

C.A बनने के लिए क्या करें?


C.A. (Chartered Accountant) बनने के लिए निम्नलिखित चरणों को पूरा करना चाहिए:


कक्षा 12 पास करें: C.A. बनने के लिए, आपको कक्षा 12 की परीक्षा पास करनी होगी. यह एक महत्वपूर्ण अहम चरण है जो आपके लिए C.A. की पढ़ाई में आगे बढ़ने के लिए ज़रूरी है.


CPT (Common Proficiency Test) के लिए पंजीकरण करें: CPT एक प्रारंभिक परीक्षा है जो कि C.A. के इलावा अन्य व्यावसायिक परीक्षाओं के लिए भी मान्य है. आपको CPT के लिए पंजीकरण करके इस परीक्षा को देना होगा.


IPCC (Integrated Professional Competence Course) के लिए आवेदन करें: CPT के बाद, आपको IPCC के लिए आवेदन करना होगा. IPCC कोर्स को पूरा करने के लिए आपको 9 माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होना होगा.


IPCC की परीक्षा दें: IPCC के बाद, आपको इसकी परीक्षा देनी होगी. यदि आप परीक्षा में सफल होते हैं, तो आप C.A. के लिए अगले चरण में आगे बढ़ सकते हैं.


आवेदन करें और अकाउंटेंसी ट्रेनिंग (Articleship) शुरू करें: IPCC परीक्षा में सफलता के बाद, आपको ICAI (Institute of Chartered Accountants of India) को आवेदन करना होगा और अकाउंटेंसी ट्रेनिंग (Articleship) की शुरुआत करनी होगी. इसमें आपको अवधि तथा संबंधित निर्देशों के अनुसार कार्य करना होगा.


आखिरी परीक्षा (Final Examination) की तैयारी करें: अकाउंटेंसी ट्रेनिंग (Articleship) के दौरान, आपको आखिरी परीक्षा (Final Examination) की तैयारी करनी होगी. यदि आप इस परीक्षा में सफल होते हैं, तो आपको C.A. के रूप में पहचान मिलेगी.


लाइन चुनने के लिए, आपको अकाउंटेंसी ट्रेनिंग (Articleship) के दौरान एक कंपनी, अकाउंटेंट फर्म, या सरकारी संगठन में शामिल होना होगा. इसके लिए, आपको स्थानीय चैप्टर या इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के माध्यम से अद्यतनित जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और संबंधित विज्ञापनों या संगठनों की वेबसाइटों पर आवेदन कर सकते हैं.


यह एक सामान्य मार्गदर्शन है और आपको अधिकारिक संगठनों और प्रक्रियाओं की जांच करनी चाहिए ताकि आपको वर्तमान और अद्यतित जानकारी मिल सके.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ