Advertisement

WhatsApp par anjan vyakti nahi dekh sakta aapka mobile number

 वॉट्सऐप ग्रुप में कोई भी आपका नंबर नहीं देख पाएगा।

वॉट्सऐप ग्रुप में कोई भी आपका नंबर नहीं देख पाएगा।"WhatsApp features" "WhatsApp privacy updates" "WhatsApp tips and tricks" "WhatsApp messaging app" "WhatsApp latest version" "WhatsApp group chat" "Wh
वॉट्सऐप ग्रुप में कोई भी आपका नंबर नहीं देख पाएगा


वॉट्सऐप (WhatsApp) में जल्द ही 'फोन नंबर निजता' फीचर शामिल होने वाला है। इस फीचर के द्वारा वॉट्सऐप ग्रुप में कोई भी आपका नंबर नहीं देख पाएगा। मेटा कंपनी, जिसकी स्वामित्व वाली है, ने फिलहाल इस फीचर को कुछ बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया है। परीक्षण के बाद, इस फीचर को जल्द ही अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपयोग में लाया जाएगा।


WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, 'फोन नंबर निजता' फीचर को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए रोल आउट किया गया है। यदि आप इस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको नवीनतम बीटा अपडेट इंस्टॉल करना होगा। अपडेट के बाद, उपयोगकर्ताओं को कम्यूनिटी में 'फोन नंबर निजता' स्तर से एक नया विकल्प प्रदर्शित होगा।

केवल इन लोगों को ही दिखेगा आपका फोन नंबर जो 'फोन नंबर निजता' फीचर का उपयोग करके वॉट्सऐप कम्यूनिटी में अपना फोन नंबर छिपाकर निजता बनाए रखने में सहायता करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, 'इस फीचर को सक्षम करने के बाद, उपयोगकर्ताओं का फोन नंबर केवल कम्यूनिटी एडमिन और वे लोग दिखाई देगा, जिनके पास उसका नंबर संपर्क सूची में सेव है। हालांकि, यह निजता फीचर केवल समूह के सदस्यों पर ही लागू होगा, समूह एडमिन का नंबर सभी को दिखाई देगा।


अप्रैल में, वॉट्सऐप ने 3 नए सुरक्षा फीचर्स शामिल किए थे। इससे पहले, वॉट्सऐप ने अप्रैल में 3 नए सुरक्षा फीचर्स लॉन्च किए थे। वॉट्सऐप ने दावा किया था कि ये नए फीचर्स उपयोगकर्ताओं को पहले से अधिक सुरक्षा और निजता प्रदान करेंगे। इन फीचर्स में अलर्ट, वायरसों के लिए बैकएंड जांच और स्वचालित सुरक्षा कोड सत्यापन शामिल हैं।


इससे उपयोगकर्ताओं को वायरस द्वारा होने वाले धोखाधड़ी से सुरक्षा मिलेगी। यह एप प्राइवेसी और सुरक्षा के लिए है। इन तीन फीचर्स को प्राप्त करने के लिए आप अपने वॉट्सऐप को अपडेट कर सकते हैं।

ये तीन फीचर्स क्या हैं:


अकाउंट सुरक्षा: इस नए फीचर के तहत, यदि उपयोगकर्ता अपने वॉट्सऐप अकाउंट को नए डिवाइस पर स्विच करता है, तो सिस्टम पुराने डिवाइस पर इसकी पुष्टि के लिए पूछेगा, जिससे पता चलेगा कि यह आप ही हैं जो नए डिवाइस पर अपना अकाउंट चेक कर रहे हैं। इससे आपको उस समय चेतावनी मिलेगी जब कोई अनधिकृत आपके अकाउंट में प्रवेश करने की कोशिश करेगा।


डिवाइस सत्यापन: वॉट्सऐप ने मोबाइस डिवाइस मेलवेयर से उपयोगकर्ता के अकाउंट की सुरक्षा के लिए डिवाइस सत्यापन फीचर शुरू किया है। यह फीचर उपयोगकर्ता को उसकी सहमति के बिना दूसरों को संदेश भेजने से रोकेगा। जिससे मेलवेयर के जरिए कोई अनधिकृत उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता के अकाउंट का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।


स्वचालित सुरक्षा कोड: यह फीचर उपयोगकर्ताओं की निजता को सुरक्षित रखने के लिए प्रदान किया गया है। उपयोगकर्ता खुद ही सुरक्षा कोड की सत्यापना कर सकेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ